कैंसर के शुरुआती लक्षण, प्रकार और कैंसर होने के कारण [ Cancer Ke Lakshan ]

कैंसर के शुरुआती लक्षण, प्रकार और कैंसर होने के कारण [ Cancer Ke Lakshan ]

कैंसर ( Cancer Symptoms ) को एक बहुत ही खतरनाक बीमारी माना जाता है एक बार अगर ये अपनी जड़ पकड़ ले तो इससे बचना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है लेकिन अगर शुरुआत मैं ही इसका इलाज किया जाये तो इस से बचा जा सकता है।

आज हम आपको बताने वाले है की कैंसर के लक्षण ( Cancer Symptoms In Hindi ) क्या क्या है और यह हमे किन किन वजह से हो सकता है( Causes Cancer ), तो निचे बताई गयी बातो को ध्यान से पढ़ियेगा और समझने की कोशिश कीजियेगा।

Hello, I Am Hemant Jarolia And I Am The Founder Of [ JAROLIAS ]. WelCome To My Blog.

कैंसर कितने प्रकार के होते है ? [ Types Of Cancer ] :

1. स्तन कैंसर ( Breast Cancer )

2. फेफड़ों का कैंसर ( Lung Cancer )

3. गले का कैंसर ( Throat Cancer )

4. रक्त कैंसर ( Blood Cancer )

5. पेट का कैंसर ( Colon Cancer )

6. आमाशय का कैंसर ( Stomach Cancer )

7. त्वचा कैंसर ( Skin Cancer )

8. मुंह का कैंसर ( Mouth Cancer )

9. प्रोस्टेट कैंसर ( Prostate Cancer )

10. यकृत कैंसर ( Liver Cancer )…..etc

किसी भी बीमारी के शुरुआती लक्षणों ( Cancer Symptoms ) को देखकर अगर किसी भी रोग की पहचान कर ली जाये तो समय रहते उस बीमारी को ठीक किया जा सकता है।

कैंसर भी एक जानलेवा बीमारी है लेकिन अगर शुरुआत मैं इसकी पहचान कर ली जाये तो आसानी से इसका इलाज हो सकता है।

A&A Ayurvedic Cancer gaj Kesari vati – Cancer Treatment

Cancer Symptoms

कैंसर के लक्षण [ Cancer Symptoms In Hindi ] :

शुरुआती दौर मैं कैंसर के लक्षण को पता करना बहुत ही मुश्किल होता है, ज्यादातर महिलाओ मैं थायराइड, स्तन (ब्रेस्ट), गर्भाशय और ब्रेन कैंसर और पुरुषो मैं गले, मुंह, जीभ, लिवर, प्रोस्टेट, सिर, गर्दन, ब्लड और पेट का कैंसर अधिक देखने को मिलता है।

कैंसर के शुरुआती लक्षण ( Cancer Symptoms In Hindi ) दिखाई देने पर रेडियोथेरेपी और कीमोथेरेपी से आसानी से ट्रीटमेंट हो सकता है, इसके अलावा देसी घरेलू नुस्खे व आयुर्वेदिक उपचार से भी कैंसर को जड़ से खत्म किया जा सकता है।

1. अगर आपका वजन अचानक से कम हो रहा है तो आपको तुरंत डॉक्टर को दिखा लेना चाहिए, कैंसर के शुरुआती लक्षणों मैं यह सबसे पहले दिखाई देता है।

2. अगर आपको हमेशा बिना काम किये थकान होने लगती है या हल्के से काम के बाद थकान या शरीर कमजोर महसूस होता है तो या कैंसर का लक्षण हो सकता है।

3. जब कभी भी हमे कोई चोट लगती है या घाव होता है तो कुछ समय बाद वो ठीक हो जाता हैं लेकिन लम्बे समय के इलाज के बाद भी,

अगर चोट या घाव ठीक नहीं हो रहा है या घाव की जगह पर कोई गाँठ बन गयी है और उसमे कोई दर्द भी नहीं हो रहा है तो आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए क्योकि यह कैंसर के लक्षणों मैं से एक है।

4. कैंसर की वजह से हमारे शरीर मैं रोग प्रतिरोधक क्षमता की कमी होने लगती है जिसकी वजह से कोई भी बीमारी आसानी से लम्बे समय तक बानी रहती है,

जिसमे से बुखार एक खास समस्या है, अगर आपको बुखार के लक्षण दिखाई दे तो तुरंत डॉक्टर को दिखाए क्योकि ब्लड कैंसर मैं बुखार के लक्षण अक्सर दिखाई देते है।

5. अगर आपका सर दर्द इलाज करवाने के बाद भी ठीक नहीं हो रहा है तो यह ब्रेन कैंसर का लक्षण हो सकता है, तो बिना देरी किये तुरंत डॉक्टर को दिखाए।

6. अगर आपको लम्बे से कब्ज और दस्त की समस्या है तो यह पेट के कैंसर की निशानी ( Cancer Symptoms ) हो सकती है।

7. अगर आपकी पाचन शक्ति कमजोर हो गयी है और कुछ भी खाने के बाद अपच जैसी समस्या होने लगे तो यह पेट के कैंसर का कारण हो सकता है।

8. जब भी आप पेशाब करने जाये और पेशाब करते समय बहुत तेज दर्द और खून आने लगे तो यह प्रोस्टेट कैंसर हो सकता है।

9. अगर आपकी छाती में कही भी गांठ बन जाये तो यह ब्रेस्ट कैंसर का कारण हो सकता है आपको ऐसा होने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

10. जब भी आप कुछ भी खाते है तो आपके गले मैं दर्द हो और कुछ भी निगलना चाहो तो गले मैं तकलीफ महसूस हो तो यह गले के कैंसर की शुरुआत हो सकती है।

11. सर्दी जुखाम होने पर कफ आना एक आम समस्या है पर अगर यह समस्या ज्यादा देर तक बानी रहे तो यह कैंसर का कारण ( Cancer Symptoms ) हो सकता है।

12. अगर खांसी के साथ पेशाब मैं या गुदा द्वार से या शरीर की ऐसी जगह झा से खून आने की बिलकुल भी संभावना ना हो ऐसी जगह से खून आने लगे तो यह कैंसर की निशानी हो सकती है।

13. हमारे शरीर की त्वचा का काला पड़ना, पीलापन आना और बेवजह त्वचा का रंग सावला हो जाना कैंसर के शुरुआती लक्षणों मैं से एक है।

14. शरीर के किसी भी हिस्से में कोई काला घाव जैसा निशान नजर आना जो अचानक हुआ हो ऐसे मैं आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

अगर आप जितनी जल्दी कैंसर के होने की पहचान कर लेंगे उतना ही आसानी से कैंसर का इलाज हो जायेगा।

शुरुआती कैंसर [ First Stage Cancer ] का इलाज करने मैं परेशानी नहीं होती है इसीलिए जैसे ही कैंसर जैसे लक्षण दिखाई दे तो तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

Cancer Symptoms

मुंह के कैंसर के लक्षण [ Mouth Cancer Symptoms In Hindi ] :

1. अगर आपके मुँह मैं कोई जख्म हो गया है या कोई गांठ बन गयी है तो यह मुँह का कैंसर हो सकता है।

2. अगर आपके मुँह मैं बहुत दर्द है या फिर अंदर से मुँह सुन्न हो गया है तो यह मुँह के कैंसर का कारण हो सकता है।

3. अगर आपको आपकी जीभ को हिलाने पर दर्द महसूस हो या जीभ मैं भारीपन आ जाये तो यह कैंसर का संकेत है।

4. आपके मुँह, जीभ या होंठ का रंग अगर लाल या सफेद होने लगे तो यह मुँह का कैंसर का कारण हो सकता है ऐसे मैं आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण [ Breast Cancer Symptoms In Hindi ] :

1. अगर आपके स्तनों का आकर अचानक बड़ा या छोटा होने लगे तो यह ब्रेस्ट कैंसर का कारण हो सकता है।

2. अगर आपके स्तनों मैं खुजली और दर्द हो रहा है या स्तनों पर धब्बे हो हो गये है तो यह ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है।

3. अगर आपके स्तनों मैं दूध के अलावा कोई अलग तरल पदार्थ निकलने लगे तो आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

4. अगर आपके स्तनों का आकर अचानक कम हो जाये तो यह ब्रेस्ट कैंसर की निशानी हो सकती है।

5. अगर आपके स्तनों मैं एक तरफ सूजन आ जाये या स्तनों मैं गांठ हो जाये तो या ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण है।

गले के कैंसर की पहचान [ Throat Cancer Symptoms In Hindi ] :

1. अगर आपका वजह तेजी से कम हो रहा है तो यह गले के कैंसर की वजह से हो सकता है।

2. अगर आपके गले मैं सूजन और चले होने लगे तो यह गले के कैंसर के लक्षण हो सकते है।

3. अगर आपको कुछ भी खाने के बाद निगलने मैं परेशानी हो और यह हमेशा बानी रहे तो यह गले के कैंसर का कारण हो सकता है।

4. कभी – कभी खांसी होना, गले में दर्द या गले मैं खराश होना एक आम समस्या है लेकिन यह ज्यादा दिनों के बाद भी ठीक ना हो तो यह गले के कैंसर का कारण हो सकता है।

तो अभी तक हमने जाना की कैंसर कितने प्रकार के होते है [ Type Of Cancer ] और कैंसर के लक्षण [ Cancer Symptoms ] कौन कौन से है,

अब हम जानेंगे की आखिर कैंसर किन किन वजहों से हो सकता है तो हमारी बताई गयी बातो को ध्यान से पढ़ियेगा और समझने की कोशिश कीजियेगा।

A&A Ayurvedic Cancer gaj Kesari vati – Cancer Treatment

Cancer Symptoms

कैंसर होने के कारण [ Causes Cancer ] :

कैंसर कैसे होता है इसके कारण क्या – क्या होते है इसके बारे मैं जान ने और समझने के लिए हमको सबसे पहले हमारे शरीर मैं कोशिकाओं के बनने और खत्म होने के बारे मैं जानकारी होना चाहिए।

हमारे मानव शरीर मैं 100 से 1000 की संख्या मैं खराब कोशिकाएं उपस्थित होती है और हमारे शरीर मैं लगातार नई कोशिकाएं बनती है और पुरानी नष्ट हो जाती है।

1. हमारे शरीर मैं मौजूद खराब कोशिकाएं बाकि सही कोशिकाओं के काम मैं बाधा डालती है और ये बीमार कोशिकाएं,

पुरे शरीर मैं घूमती हुई और अधिक खराब और बीमार कोशिकाएं बनाती है, और इस वजह से हमारे शरीर के उस हिस्से मैं कैंसर जैसी परेशानिया पैदा हो जाती है।

2. हमारे शरीर मैं मौजूद लाल और सफेद रक्त कोशिकाओं का जब संतुलन बिगड़ जाता है और नई कोशिकाओं का बनना नियंत्रण से बहार हो जाता है तो इस वजह से कैंसर जैसी घातक बीमारी होने की संभावना बढ़ जाती है।

3. अगर शराब और धूम्रपान का सेवन अधिक हो तो इस से हमारे शरीर की कोशिकाओं मैं जेनेटिक बदलाव आने लग जाता है जिसकी वजह से कैंसर हो जाता है।

4. अगर आप भी गूगल पर यह सर्च करते है की क्या खाने की वजह से कैंसर होता है तो आज मैं आपको इस सवाल का जवाब देता हूँ,

अगर आप तम्बाकू, सिगरेट या शराब का अधिक मात्रा मैं सेवन करते है या फिर ज्यादा नमक खाते है या हमारी शरीर की चर्बी को बढ़ाने वाले भोजन का अधिक मात्रा मैं सेवन करते है तो आपको कैंसर हो सकता है।

5. जो महिलाये या औरते गर्भ निरोधक दवाइयों का सेवन ज्यादा करती है या अपने बच्चे को अपना दूध नहीं पिलाती है उनमे कैंसर की समस्या ज्यादा देखने को मिली है।

आप सभी को [ Cancer Symptoms ] की यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताये और अगर आपके पास कोई सुझाव है तो हमारे साथ जरूर शेयर कीजिये ताकि हम आपकी जानकारी लोगो तक पहुंचा सके।

मैं हेमंत जारोलिया ( Hemant Jarolia ) आप सभी के लिए हर दिन सेहत ( Health ), प्रौद्योगिकी ( Technology ), यात्रा ( Travel ), सामान्य तथ्यो ( General Facts ) से जुड़ी हुई जानकारिया लेकर आता हूँ।

आशा करते है की आपको हमारे ( Jarolias ) द्वारा दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

और अगर आपको हमारा ब्लॉग पसंद आया हो तो हमे Subscribe जरूर करे ताकि आगे की जानकारिया आपको समय पर मिल सके।

Leave a Reply