You are currently viewing गिलोय के 10 अचूक फायदे : Giloy Benefits In Hindi

गिलोय के 10 अचूक फायदे : Giloy Benefits In Hindi

आज हम आपको गिलोय के 10 ऐसे अचूक फायदों ( Giloy Benefits In Hindi ) के बारे मैं बताने वाले है जिन्हे जानकर आप सभी हैरान हो जायेंगे की इतने छोटे से गिलोय के इतने सारे लाभ कैसे हो सकते है।

गिलोय क्या है ? [ What Is Giloy ] :

गिलोय एक प्रकार की बेल ( Giloy Plant ) होती है जो अक्सर जंगलो मैं या हमारे घरो के आसपास पायी जाती है, गिलोय की बेल ( Giloy Tree ) का हमारे दैनिक जीवन मैं बहुत महत्व है।

Hello, I Am Hemant Jarolia And I Am The Founder Of [ JAROLIAS ]. WelCome To My Blog.

गिलोय के फायदे [ Giloy Benefits In Hindi ] :

आज हम आपको गिलोय के फायदों ( Giloy Ke Fayde ) के बारे मैं सम्पूर्ण जानकारी देंगे, गिलोय जिसे हम गुडुची के नाम से भी जानते है।

आजकल आम लोगो को जब भी कोई शारीरिक या मानसिक परेशानी होती है तो वो डॉक्टर को दिखाने या हॉस्पिटल जाने की बजाय घरेलू नुस्खे और आयुर्वेदिक तरीको से अपना इलाज करना पसंद करते है।

और ऐसे मैं जब बात आयुर्वेद की हो रही है तो हम आपको गिलोय ( Giloy In Hindi ) के बारे मैं ना बताये ऐसा तो हो नहीं सकता।

गिलोय जिसे हम गुडुची ( Guduchi ) के नाम से भी जानते है यह एक आयुर्वेदिक ओषधि है जो कही प्रकार की बीमारियों के इलाज के लिए बेहद उपयोगी है।

गिलोय एक प्रकार की बेल होती है जो अक्सर पेड़ो से लिपटी हुई नजर आती है, गिलोय/गुडुची ( Guduchi ) के बेल के पत्ते पान के पत्ते जैसे होते है, आप चाहे तो इस बेल को आप अपने घर पर भी आसानी से लगा सकते है।

आपको बस कही से गिलोय ( Giloy Plant ) लेकर आना है और एक छोटे से गमले मैं इसे लगा लेना है, और बस एक लकड़ी एक तरफ बांध दीजिये ताकि जब गिलोय की बेल आये तब इस लकड़ी के सहारे ऊपर की तरफ उठ सके।

Guduchi ( Giloy ) Ghan Bati – Helps Boost Immunity

giloy benefits
Giloy Benefits In Hindi

गिलोय [ Giloy Benefits ] से लाइलाज रोगो का रामबाण इलाज :

1. गिलोय आयुर्वेद की एक ऐसी महत्वपूर्ण ओषधि है जिसका उपयोग कही प्रकार की बीमारियों को ठीक करने मैं किया जाता है।

2. गिलोय बेल की हर एक चीज काफी महत्वपूर्ण और उपयोगी साबित होती है। ( Giloy Ke Fayde )

3. गिलोय या गुडुची के, तने मैं स्टार्च और पत्तो मैं प्रोटीन, फास्फोरस और कैल्शियम बहुत ही प्रचुर मात्रा मैं पाया जाता है।

4. गिलोय की बेल का अगर एक छोटा सा टुकड़ा भी मिट्टी मैं डाल दिया जाये तो वो भी आसानी से उग जाता है, और इसे गमले मैं लगाना बेहद ही आसान है।

5. गिलोय मैं एंटीबायोटिक गुण होते है जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते है। ( Benefits Of Giloy )

गिलोय के फायदे [ Giloy Benefits ] और उपयोग करने का तरीका :

अब आपको यहाँ पर गिलोय के सभी फायदों के बारे मैं जानकरी दी जायेगी तो हमारे द्वारा बताई गयी बातो को ध्यान से पढ़ियेगा और समझने की कोशिश कीजियेगा।

giloy benefits
Giloy Benefits In Hindi

Giloy Benefits In Hindi ( गिलोय के फायदे ) :

1. खून की कमी को दूर करे :

  • गिलोय हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को काफी ज्यादा बड़ा देता है और हमारे शरीर मैं हुई खून की कमी को भी पूरा करता है।
  • बस आपको करना यह है की जब भी आपको खून की कमी हो आपको गिलोय का रस ( Giloy Juice ) लेना है और उसे शहद मैं मिलाकर रोजाना सेवन करना है।

2. खून साफ़ करे :

  • अगर आप गिलोय की बेल के रस को रोजाना सुबह – सुबह खाली पेट पीते है तो आपका खून साफ़ भी होगा और जिंदगी मैं कभी भी खून से सम्बंधित बीमारी नहीं होगी।

3. कैंसर के इलाज मैं फायदेमंद :

  • गिलोय की जो जड़े होती है उनमे काफी ज्यादा मात्रा मैं एंटीबायोटिक तत्व मौजूद होते है जो हमे कैंसर जैसी भयानक बीमारी से बचाते है और साथ ही कैंसर के इलाज मैं भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है।
  • अगर आप गिलोय, तुलसी, गेहू के ज्वारे और 4-6 नीम के पत्ते का रस एक साथ मिलाकर पीते है तो आपको कैंसर के इलाज मैं भी फायदा मिलता है।

4. गठिया का इलाज :

  • अगर आप गिलोय/गुडुची के चूर्ण को शहद और सोंठ के साथ मिलाकर रोजाना सेवन करे तो गठिया जैसे रोग मैं काफी ज्यादा फायदा देखने को मिलता है। ( Giloy Benefits In Hindi )

5. दिल सम्बंधित समस्याएं :

  • अगर आप गिलोय का नियमित रूप से सेवन करते है तो यह आपके शरीर के खून मैं स्थित शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखता है और हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करता है जिस से आपको कभी भी दिल से जुड़ी बीमारियों का सामना नहीं करना पड़ता।

6. कमजोरी दूर करना :

  • अगर आपको लगता है की आपका शरीर धीरे – धीरे कमजोर हो रहा है या आपको कुछ दिनों से आपके शरीर मैं कमजोरी महसूस हो रही है तो आपको करना यह है की,
  • सबसे पहले गिलोय को शहद के साथ मिला लीजिये और फिर हफ्ते मैं 3 बार आपको इसका सेवन करना है और फिर देखिये सिर्फ कुछ ही दिनों मैं आपका शरीर बिलकुल चुस्त तंदरुस्त और फिट दिखने लगेगा।

7. डेंगू का रामबाण इलाज :

  • सबसे पहले तुलसी के 5-6 पत्ते लीजिये और इसके साथ गिलोय बेल का 6 इंच का टुकड़ा लीजिये और पपीता के 3 पत्ते, गेहू के ज्वारे और थोड़ा सा एलोवेरा लीजिये और इन सब को एक साथ मिलाकर पीस लीजिये और इनका रस निकाल लीजिये।
  • इस रस को पीने से शरीर मैं प्लेट्स तेज़ी से बढ़ने लगती है, यह उपाय डेंगू और चिकनगुनिया के लिए रामबाण उपाय है। ( Giloy Benefits )

8. बुखार का इलाज :

  • मलेरिया और टाइफाइड के उपचार के लिए गिलोय बहुत ही महत्वपूर्ण आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है।
  • अगर आपको बुखार है तो शहद के साथ गिलोय के रस का सेवन कीजिये बुखार तुरंत उतरने लगेगा और अगर बुखार बहुत ही ज्यादा तेज़ है और खांसी भी चल रही है तो शहद और गिलोय के रस के साथ पीपल का चूर्ण भी मिला लीजिये इस से बुखार तुरंत उतर जायेगा।
  • थोड़ी सी खांड गिलोय रस के साथ मिलाकर खाने से पित्त के बुखार मैं आराम मिलता है।
  • गिलोय का रस और शहद को एक साथ मिलाकर पीने से पित्त का बढ़ना रुकता है और कब्ज भी दूर होती है।

9. खुजली की समस्या :

  • आज मैं आपको एक बात बताता हूँ, अगर आपका खून साफ नहीं है तो आपको खुजली की समस्या बार बार होगी इसीलिए हमे चाहिए की हमारे खून मैं जो भी विषैले पदार्थ जमे हुए है उन्हें बाहर निकाला जाये ताकि खुजली की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा मिल सके।
  • आपको शहद के साथ गिलोय के जूस को मिलाकर पीना है और हल्दी के साथ गिलोय के पत्ते को पीसकर खुजली वाली जगह पर लगाना है।

10. उल्टी से रहत :

  • अक्सर सफर मैं या गर्मियों के मौसम मैं उल्टी आने की शिकायत होती रहती है इसीलिए आपको शहद या मिश्री को गिलोय के रस के साथ मिलाकर दिन मैं 2 बार पीना चाहिए। ( Giloy Benefits Hindi )

11. पीलिया का इलाज :

  • पीलिया को ठीक करने के लिए आपको एक चम्मच त्रिफला चूर्ण, एक चम्मच गिलोय चूर्ण और काली मिर्च शहद मैं मिलाकर चाट लेना है।
  • एक गिलास मठे मैं एक चम्मच गिलोय के पत्तो का रस मिलाकर सुबह – सुबह पीने से पीलिया पूरी तरह से ठीक हो जाता है।

12. टीबी का इलाज :

  • अगर किसी को टीबी की बीमारी है तो उसे गिलोय के रस के साथ शहद और इलायची का सेवन करना चाहिए। ( Giloy Benefits Hindi )

Amla + Giloy Juice – Helps Boost Immunity

giloy benefits
Giloy Benefits ( गिलोय )

चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए गिलोय का उपयोग [ Giloy Benefits For Skin ] :

  • अगर आपके चेहरे पर कही सारी झुर्रियां और पिम्पल है तो आपको सबसे पहले गिलोय को पीसकर इसका लेप बनाना है और इस लेप को अपने चेहरे पर 15 मिनट तक लगाना है और फिर 15 मिनट बाद अपने चेहरे को धो लेना है।
  • इस लेप को लगाने से आपके चेहरे के दाग धब्बे आसानी से दूर हो जायेंगे और आपका चेहरा निखार उठेगा, साथ ही गिलोय का पानी पीते रहे इस से आपका खून साफ होगा और चेहरे पर पिम्पल्स नहीं होंगे।
  • अगर आपकी त्वचा फटी हुई है तो इसे ठीक करने के लिए आपको सबसे पहले दूध मैं गिलोय का तेल मिलाकर इसे गरम कर लेना है फिर इसे ठंडा होने पर अपनी त्वचा पर लगाना है ऐसा करने से आपकी फटी हुई त्वचा साफ और मुलायम हो जायेगी।

Bonus Tips [ Giloy Benefits In Hindi ] :

बरसात के मौसम मैं एक चम्मच गिलोय का रस अगर आप रोजाना पीते है तो किसी भी रोग की संभावना 50% तक कम हो जाती है।

आप सभी को गिलोय के फायदे [ Giloy Benefits In Hindi ] की यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताये और अगर आपके पास कोई सुझाव है तो हमारे साथ जरूर शेयर कीजिये ताकि हम आपकी जानकारी लोगो तक पहुंचा सके।

मैं हेमंत जारोलिया ( Hemant Jarolia ) आप सभी के लिए हर दिन सेहत ( Health ), प्रौद्योगिकी ( Technology ), यात्रा ( Travel ), सामान्य तथ्यो ( General Facts ) से जुड़ी हुई जानकारिया लेकर आता हूँ।

आशा करते है की आपको हमारे ( Jarolias ) द्वारा दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

और अगर आपको हमारा ब्लॉग पसंद आया हो तो हमे Subscribe जरूर करे ताकि आगे की जानकारिया आपको समय पर मिल सके।

Leave a Reply