You are currently viewing पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे : Period Ke Baad Pregnancy Test Kab Kare

पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे : Period Ke Baad Pregnancy Test Kab Kare

पीरियड का समय निकल गया है पर पीरियड नहीं हुए है तो ( Period Ke Baad Pregnancy Test Kab Kare ) कितने दिन बाद प्रेगनेंसी जाँच करना चाहिए ?

अगर आप भी इसी सोच मैं है तो आराम कीजिये और हमारी बातो को ध्यान से पढ़ियेगा और समझने की कोशिश कीजियेगा।

क्योकि आज हम आपको बताने वाले है की पीरियड नहीं आने के कितने दिनों बाद आपको प्रेगनेंसी जाँच करना चाहिए ( Period Ke Baad Pregnancy Test Kab Kare ) और साथ ही यह भी बताएंगे की प्रेग्नेंट होने का सही समय क्या है और प्रेग्नेंट होने के संकेत कौन कौन से है।

Hello, I Am Hemant Jarolia And I Am The Founder Of [ JAROLIAS ]. WelCome To My Blog.

पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे [ Period Ke Baad Pregnancy Test Kab Kare ] :

अक्सर जब भी महिलाओ के पीरियड मिस हो जाते है तो उन्हें सबसे पहले यही ख्याल आता है की कही वो प्रेग्नेंट तो नहीं हो गयी है।

i-can One Step Pregnancy Test Device (Pack of 3)

Period Ke Baad Pregnancy Test Kab Kare
Period Ke Baad Pregnancy Test Kab Kare

और पीरियड मिस होने के बाद उन्हें चिंता सताने लगती है और उनके मन मैं काफी सारे सवाल इधर उधर घूमने लगते है।

जैसे की पीरियड ना आने के कितने दिनों बाद प्रेगनेंसी की जाँच करना चाहिए ( Period Ke Baad Pregnancy Test Kab Kare ), प्रेगनेंसी का पता कैसे चलता है, प्रेगनेंसी टेस्ट कब करना चाहिए, प्रेग्नेंट होने का सही समय कोनसा है ?

तो अब आपको मैं इन्ही सभी सवालों [ Period Miss Hone Ke Kitne Din Baad Pregnancy Test Kare In Hindi ] के जवाब देने वाला हूँ तो ध्यान से पढ़ियेगा और समझने की कोशिश कीजियेगा।

Period Ke Baad Pregnancy Test Kab Kare
Period Ke Baad Pregnancy Test Kab Kare

प्रेगनेंसी के लक्षण क्या होते है ? [ Symptoms Of Pregnancy ] :

1. जी मचलना, उल्टी आना, घबराहट होना।

2. पेट में गैस और सीने में हल्की जलन की समस्या होना।

3. मुंह के स्वाद मैं कड़वापन लगना।

4. बार बार पेशाब लगना, कब्ज की परेशानी होना।

5. शरीर मैं थकान और कमजोरी महसूस करना।

6. पेट में मरोड़ उठना।

7. स्तनों में भारीपन महसूस होना और सूजन लगना।

अब हम जानेंगे की पीरियड शुरू होने से पहले प्रेगनेंसी की जाँच कैसे करे क्या क्या तरीके है जिनसे प्रेगनेंसी की जाँच की जा सकती है। ( Period Ke Baad Pregnancy Test Kab Kare In Hindi )

पीरियड से पहले प्रेगनेंसी की जाँच कैसे करे [ Pregnancy Ka Pata Kaise Kare ] :

1. आजकल बाजार मैं कही सारी प्रेगनेंसी किट आसानी से किसी भी मेडिकल दुकान पर मिल जाएगी, आपको बस जब भी ऐसा लगे की आप प्रेगनेंट है,

तो बस पीरियड आने से 4-5 दिन पहले प्रेगनेंसी टेस्ट कर लीजिये अगर रिजल्ट नेगेटिव आता है तो फिर पीरियड मिस होने के बाद टेस्ट कीजिये।

2. पीरियड मिस होने से पहले प्रेगनेंसी की जाँच करने पर 50% से ज्यादा रिजल्ट नेगेटिव ही मिलता है इसीलिए कोशिश कीजिये की पीरियड मिस होने के बाद ही जाँच करे।

3. अगर आप घर बैठे घरेलू उपायों के जरिये अपनी प्रेगनेंसी की जाँच करना चाहती है तो हमे कमेंट करके जरूर बताये ताकि हम आपके लिए यह जानकारी उपलब्ध करवा सके।

i-can One Step Pregnancy Test Device (Pack of 3)

Period Ke Baad Pregnancy Test Kab Kare
Period Ke Baad Pregnancy Test Kab Kare

पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे [ Period Ke Baad Pregnancy Test Kab Kare ] :

1. जब भी कोई महिला प्रेगनेंट होती है तो उसके शरीर मैं Human Chorionic Gonadotropin Hormone ( HcG ) की मात्रा बढ़ने लगती है जिसकी वजह से हम आसानी से प्रेगनेंसी का पता लगा सकते है।

2. महिला के पीरियड मिस होने के बाद शरीर मैं ( HCG Hormone ) की मात्रा और बढ़ जाती है जिस से आप प्रेगनेंसी टेस्ट आसानी से कर सकते है।

3. पीरियड मिस होने के कम से कम 9 से 10 दिन के बाद अपनी प्रेगनेंसी की जाँच करे क्योकि इस समय महिला के शरीर मैं हसग हार्मोन की मात्रा गर्भावस्था की जाँच करने के लिए पर्याप्त होती है।

4. कुछ डॉक्टर्स का यह भी मान ना है की अगर पीरियड मिस होने के 14 दिन के बाद प्रेगनेंसी की जाँच की जाये तो रिजल्ट 100% मिलता है।

प्रेगनेंट होने का सही समय क्या है ? [ गर्भ धारण करने का सही समय क्या है ? ] :

1. पति पत्नी को चहिये की पीरियड खत्म होने के बाद मेल मिलाप करे ऐसा करने से प्रेगनेंट होने के मोके काफी ज्यादा होते है।

2. मान लीजिये आपके पीरियड 6 दिन चलते है, यानि की अगर 6 वे दिन रक्त स्त्राव होना बंद होतो 7 वे दिन मिलाप करे ऐसा करने से प्रेगनेंसी की संभावना बढ़ जाती है।

3. आप चाहे तो पीरियड खत्म होने के 11 से 12 दिनों के बाद फिर से मिलाप कर सकते है क्योकि 11 से 12 दिनों बाद ओव्यूलेशन का समय शुरू हो जाता है जो गर्भधारण करने के लिए काफी अच्छा समय माना जाता है।

4. महिलाओ के पीरियड ज्यादातर 4 से 5 दिनों के होते है और महिलाओं का मासिक चक्र 28 से 32 दिनों का होता है। और ओवुलेशन का समय पीरियड के बाद शुरू होता है।

5. पीरियड के शुरू होने के 12 से 15 दिन के पहले ओवुलेशन का समय होता है जो पीरियड के 7 दिन पहले तक रह सकता है, अगर इस समय मिलाप किया जाये तो गर्भवती होने की संभावना बढ़ होती है।

आप सभी को [ पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे, Period Ke Baad Pregnancy Test Kab Kare ] की यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताये और अगर आपके पास कोई सुझाव है तो हमारे साथ जरूर शेयर कीजिये ताकि हम आपकी जानकारी लोगो तक पहुंचा सके।

मैं हेमंत जारोलिया ( Hemant Jarolia ) आप सभी के लिए हर दिन सेहत ( Health ), प्रौद्योगिकी ( Technology ), यात्रा ( Travel ), सामान्य तथ्यो ( General Facts ) से जुड़ी हुई जानकारिया लेकर आता हूँ।

आशा करते है की आपको हमारे ( Jarolias ) द्वारा दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

और अगर आपको हमारा ब्लॉग पसंद आया हो तो हमे Subscribe जरूर करे ताकि आगे की जानकारिया आपको समय पर मिल सके।

Leave a Reply