You are currently viewing Pet Dard Ka Ilaj : पेट दर्द का देसी उपचार : पेट दर्द का घरेलू उपाय

Pet Dard Ka Ilaj : पेट दर्द का देसी उपचार : पेट दर्द का घरेलू उपाय

इस भागदौड़ भरी जिंदगी मैं किसी को भी अपनी सेहत का ख्याल नहीं है और ऐसे मैं कही सारी ऐसी बीमारियां है जो हमारे शरीर मैं पनप जाती है।

ऐसी ही एक बहुत ही ज्यादा देखी जाने वाली समस्या है जिसे हम पेट दर्द ( Pet Dard ) के नाम से जानते है।

वैसे तो पेट दर्द ( Stomach Pain ) एक बहुत ही आम समस्या है लेकिन अगर यह हमारे शरीर मैं हमेशा बनी रहे तो हमे काफी ज्यादा परेशनियों का सामना करवा सकती है।

और आज की यह जानकारी बहुत ही खास होने वाली है क्योकि आज हम आपके लिए लेकर आये है पेट दर्द से जुडी हुई सम्पूर्ण जानकारी,

जिसमे हम आपको बताएंगे की पेट दर्द का देसी उपचार ( Pet Dard Ka ilaj ), पेट दर्द के कारण ( Pet Dard Ke Karan ),

पेट दर्द की टेबलेट नाम ( Pet Dard Tablet ) ( Stomach Pain Medicine ), पेट दर्द के घरेलू उपाय ( Pet Dard Ka Gharelu Upay )….etc

तो ( JAROLIAS ) हमारे द्वारा बताई गयी बातो को ध्यान से पढ़ियेगा और समझने की कोशिश कीजियेगा।

Hello, I Am Hemant Jarolia And I Am The Founder Of [ JAROLIAS ]. WelCome To My Blog.

पेट दर्द ( Stomach Pain ) [ Pet Dard ] :

ज्यादातर पेट दर्द की समस्या पेट के ठीक से साफ़ ना होने, कब्ज और पेट मैं गैस ( Pet Dard Gas ) की समस्या, पेट मैं जलन और पेट मैं मरोड़ होना आदि कारणों से होती है,

लेकिन कही बार पेट दर्द के कारन कुछ और ही होते है जिसकी वजह से हमारे नाभि के पास पेट दर्द ( Pet Ke Bich Me Dard ), पहली तिमाही में पेट दर्द ( Pregnancy Me Pet Dard ),

बाईं ओर पेट दर्द ( Left Side Pet Dard ), माहवारी में पेट दर्द ( Period Me Pet Dard Ka ilaj ), दाई और पेट दर्द ( Right Side Pet Dard ),

जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती है और ज्यादातर गुनगुना पानी पिने से या पेट दर्द की दवा खाने से या फिर पेट दर्द के घरेलू उपाय से पेट दर्द का इलाज ( Pet Dard Ka Ilaj ) आसानी से हो जाता है।

लेकिन कही बार यह पेट दर्द आसानी से ठीक नहीं होता है और अगर पेट दर्द की दवा खाने या पेट दर्द के घरेलू उपायों को करने के बाद भी,

पेट दर्द का इलाज ( Pet Dard Ka ilaj ) नहीं होता है तो आपको तुरंत अपने नजदीकी डॉक्टर को दिखाकर पेट दर्द का इलाज करवा लेना चाहिए।

पेट दर्द के कारण [ Pet Dard Ke Karan ] :

1. हमेशा ऐसा जरुरी नहीं की किसी बीमारी की वजह से ही पेट दर्द हो कही बार ज्यादा खाना खाने और गलत तरीके से भोजन करने की वजह से भी हमारे पेट मैं दर्द हो सकता है।

2. अगर आपके बच्चे के पेट मैं दर्द है तो इसका प्रमुख कारण बच्चो के पेट मैं कीड़े का होना होता है या फिर उल्टा सीधा खाने की वजह से पेट मैं दर्द होता है।

3. अक्सर पेट दर्द की समस्या जब ज्यादा हो जाती है तो पेट दर्द के इलाज ( Pet Dard Ka ilaj ) के लिए डॉक्टर X – Ray, अल्ट्रासाउंड, एंडोस्कोपी,

सिटी स्कैन जैसी जांचे करने के लिए कहता है ताकि पेट दर्द का कारण पता चल सके और पेट दर्द का इलाज ( Pet Dard Ka ilaj ) आसानी से हो सके।

pet dard ka ilaj
Pet Dard Ka Ilaj ( पेट दर्द का देसी उपचार )

पेट के दाहिने हिस्से में दर्द [ Right Side Pet Dard ] :

1. हमारे पेट मैं ऊपर दायी तरफ लिवर और पित्त की थैली यानि गॉलब्लेडर होता है और जब कभी भी पेट के दायी और दर्द हो तो इसका सीधा सीधा मतलब होता है की,

आपके लिवर या पित्त की थैली यानि गॉलब्लेडर मैं कोई समस्या है, ज्यादातर मामलो मैं पेट दर्द का कारण लिवर का खराब होना या पित्त की थैली मैं पत्थर का होना होता है।

2. अगर आपके पेट मैं निचे की तरफ दर्द हो रहा है तो यह अपेंडिक्स ( Appendix ) का कारण हो सकता है।

3. ज्यादातर महिलाओ को पेट दर्द माहवारी या गर्भावस्था के समय होता है लेकिन अगर आप ना ही गर्भवती है और ना ही माहवारी मैं है,

और आपके पेट के दायी और दर्द हो रहा है तो यह समस्या आपके अंडाशय के खराब होने की वजह से हो सकती है।( Pet Dard Ka ilaj )

बाईं ओर पेट दर्द [ Left Side Pet Dard ] :

1. अगर आपके पेट के बायीं और दर्द है या पेट के बायीं और ऊपरी हिस्से मैं दर्द तो इसकी वजह आपकी किडनी मैं पत्थर का होना हो सकता है,

तो ऐसी अवस्था मैं आपको तुरंत डॉक्टर से जाकर मिलना चाहिए ताकि पथरी की समस्या का समाधान जल्द से जल्द हो सके।

2. पथरी के असहनीय दर्द से राहत पाने के लिए कुछ लोग पेट दर्द की गोली ( Pet Dard Tablet ) का सहारा लेते है लेकिन,

जैसे ही पेट दर्द की दवा का असर कम होने लगता है तो फिर से पेट दर्द शुरू हो जाता है ऐसे मैं आपको जल्द से जल्द पथरी का इलाज करवाना चाहिए।

3. हमारे द्वारा बताये गए पथरी को ठीक करने के घरेलू उपाय और पथरी को ठीक करने के घरेलू नुस्खे से भी पथरी का उपचार किया जा सकता है लेकिन ज्यादा समस्या होने पर डॉक्टर को दिखाना ही सही रहेगा।

Pet Saffa Granules Churan Best For Pachan

Pet Dard Ka Ilaj
Pet Dard Ka Ilaj ( पेट दर्द का देसी उपचार )

पेट के बीच में दर्द का कारण [ Pet Ke Bich Me Dard ] :

1. अगर आपके पेट के बीच मैं नाभि के पास दर्द हो रहा है तो यह पेट मैं गैस, कब्ज या अल्सर की वजह से हो सकता है।

कही बार हम दर्द निवारक दवाइयों का अधिक इस्तेमाल कर लेते है जिसकी वजह से या बैक्टीरियल इन्फेक्शन की वजह से पेट मैं दर्द होने लग जाता है।

2. ज्यादातर पेट मैं गैस, कब्ज या अल्सर की समस्या दही, छाछ, गुड़ और नीबू पानी के सेवन से ठीक हो जाता है लेकिन,

पेट दर्द को ठीक करने ( Pet Dard Ka ilaj ) के उपाय को करने के बाद भी आपको आराम नहीं मिलता है तो आप को तुंरत डॉक्टर से मिलना चाहिए।

ऊपरी हिस्से मैं पेट दर्द [ Upper Stomach Pain ] :

1. अक्सर हम भोजन के समय कुछ भी उल्टा सीधा खा लेते है जिसकी वजह से हमारी पाचन क्रिया खराब हो जाती है और भोजन ना पचने के कारण पेट मैं गैस,

बदहजमी, अपच जैसी समस्या उतपन्न हो जाती है और जो हमारे पेट दर्द होने का कारण बनती है।

2. अगर आप पेट की गैस, अपच, बदहजमी जैसे रोगो को घर बैठे दूर करना चाहते है तो ठंडे दूध को पिने से, हींग से, अदरक को चबाने से और अधिक मात्रा मैं पानी पीने से आपको इन रोगो से ( Pet Dard Ka ilaj ) राहत मिल सकती है।

नाभि के नीचे पेट दर्द के कारण [ Pet Ke Nichle Hisse Me Dard ] :

1. अगर आपके पेट के निचले हिस्से यानि की नाभि के निचे दर्द है तो इसकी वजह मूत्राशय मैं संक्रमण या यूरिन इन्फेक्शन ( पेशाब का संक्रमण ) के संकेत है।

2. महिलाओ को माहवारी में पेट दर्द होना एक आम समस्या है जो की पेट में निचे की तरफ होता है।

3. पेट की नाभि खिसक जाने की वजह से भी पेट के बीच मैं और पेट के निचे दर्द होने लगता है।

पेट दर्द का देसी उपचार [ Pet Dard Ka Gharelu Upay ] :

1. आप सभी ने केला कभी ना कभी अपनी जिंदगी मैं खाया ही होगा पर क्या आपको पता है केले में पोटेशियम की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जिसकी वजह से उल्टी होने, पेट मैं मरोड़, दस्त, और पेट दर्द की समस्या से ( Pet Dard Ka ilaj ) राहत मिलती है।

2. कभी भी ज्यादा तला हुआ मसालेदार भोजन ना करे क्योकि इससे पेट की समस्याएं और अधिक बढ़ जाती है इसीलिए ज्यादा मसालेदार भोजन कभी ना करे।

3. पपीता कही सारे रोगो के इलाज मैं फायदेमंद है और पिता खाने से आप कब्ज और अपच जैसी पेट की समस्याओ से घर बैठे निजात पा सकते है।

4. अगर आपको उल्टी या पेट दर्द जैसी समस्या हो रही है तो अदरक को चबाकर देखे आपको तुरंत राहत मिलेगी। ( Pet Dard Ka ilaj )

5. कहते है की अगर आपको दस्त या पेट में अपच जैसी कोई भी समस्या है या पेट से जुड़ा हुआ कोई भी रोग है तो नारियल पानी पीने से आपकी सभी समस्याओ का समाधान हो सकता है।

6. पानी अधिक से अधिक मात्रा मैं पिये ताकि आपको कभी भी किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े। ( Pet Dard Ka ilaj )

7. कोल्ड ड्रिंक और बाहर के चटपटे खाने से जितना हो सके उतना दूर रहे आपको कभी भी पेट की समस्या नहीं होगी।

Pet Saffa Granules Churan Best For Pachan

pet dard ka ilaj
Pet Dard Ka Ilaj ( पेट दर्द का देसी उपचार )

आप सभी को [ Pet Dard Ka Ilaj ] पेट दर्द का देसी उपचार : पेट दर्द का घरेलू उपाय Stomach Pain Treatment In Hindi ] की यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताये,

और अगर आपके पास कोई सुझाव है तो हमारे साथ जरूर शेयर कीजिये ताकि हम आपकी जानकारी लोगो तक पहुंचा सके।

मैं हेमंत जारोलिया ( Hemant Jarolia ) आप सभी के लिए हर दिन सेहत ( Health ), प्रौद्योगिकी ( Technology ), यात्रा ( Travel ), सामान्य तथ्यो ( General Facts ) से जुड़ी हुई जानकारिया लेकर आता हूँ।

आशा करते है की आपको हमारे ( Jarolias ) द्वारा दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

और अगर आपको हमारा ब्लॉग पसंद आया हो तो हमे Subscribe जरूर करे ताकि आगे की जानकारिया आपको समय पर मिल सके।

Leave a Reply