You are currently viewing बवासीर को जड़ से खत्म करने का रामबाण इलाज और 10 घरेलू उपाय : Piles Treatment At Home

बवासीर को जड़ से खत्म करने का रामबाण इलाज और 10 घरेलू उपाय : Piles Treatment At Home

आज के इस भागदौड़ भरी जिंदगी मैं लोगो मैं बवासीर ( Piles ) की समस्या काफी ज्यादा देखने को मिलती है यह समस्या अगर ज्यादा बढ़ जाये तो काफी परेशानी पैदा कर सकती है।

आज हम जानेंगे की घर बैठे हम बवासीर के मस्से सुखाने के उपाय ( Piles Treatment At Home ) कैसे कर सकते है साथ ही कुछ ऐसे रामबाण उपाय भी आज आपको मैं यहाँ बताने वाला हूँ जिनसे,

आपको बवासीर की समस्या से तुरंत छुटकारा मिल जायेगा तो निचे बताई गयी बातो को ध्यान से पढ़ियेगा और समझने की कोशिश कीजियेगा।

Hello, I Am Hemant Jarolia And I Am The Founder Of [ JAROLIAS ]. WelCome To My Blog.

बवासीर के मस्से सुखाने के उपाय [ Piles Treatment At Home ] :

जब भी हमे पाइल्स यानी की बवासीर होता है तो मलद्वार बवासीर के मस्से ( पाइल्स ) मैं खुजली और काफी ज्यादा दर्द होने लगता है और,

पाइल्स का इलाज ( Piles Treatment At Home ) में मरीज को दवाइयों के साथ – साथ अपने खान पान के तरीको और अपनी जीवनशैली मैं कही बदलाव करने पड़ते है।

बवासीर का इलाज ( Piles Treatment ) के समय मरीज के मन मैं अक्सर कही सारे सवाल दिमाग मैं इधर उधर घूमते रहते है की बवासीर के मस्से का देसी इलाज क्या है ?( How To Cure Piles Permanently ),

बवासीर के मस्से की दवा Patanjali, बवासीर की दवाइया ( Piles Medicine ), पाइल्स का इलाज हिंदी ( Piles Treatment At Home ),

3 दिनों मैं बवासीर का इलाज ( Piles Cure In 3 Days ), बवासीर का घरेलू उपाय ( Home Remedies For Piles ), बवासीर के घरेलू नुस्खे ( Piles Home Remedies ),

खुनी बवासीर का रामबाण इलाज ( How To Cure Piles Permanently At Home ), मस्से वाली बवासीर की दवा ( Medicine For Piles ), बवासीर को कैसे ठीक करे ( How To Cure Piles )…….etc

जब भी आप बवासीर के इलाज के लिए किसी भी एलोपैथिक डॉक्टर के पास जायेंगे तो बवासीर खुनी हो या बादी पाइल्स को जड़ से खत्म करने के लिए वो आपको सीधे ऑपरेशन की सलाह देते है और बवासीर का ऑपरेशन ( Piles Operation ) काफी दर्द भरा होता है।

लेकिन एलोपेथी के अलावा कही सारे देसी और आयुर्वेदिक दवाइयों और होम्योपैथी के जरिये बवासीर के मस्सो को जड़ से खत्म किया जा सकता है।

और आज हम आपको बवासीर के इलाज के इन्ही घरेलू उपायों के बारे मैं बताने वाले है ताकि आप घर बैठे बवासीर की समस्या से छुटकारा पा सके।

Piles Ayurvedic Herbal Combo Of Piles Elixir Syrup

piles treatment
Piles Treatment Home

बवासीर के मस्से सुखाने के उपाय [ piles treatment at home ] :

1. बवासीर के मस्सो को जड़ से खत्म करने के लिए आपको एक चम्मच गाय का देसी घी लेना है और एक चम्मच शहद लेना है, दोनों को एक साथ मिलाकर बवासीर के मस्सो ( Piles Warts ) के ऊपर लगाने से कुछ ही हफ्तों मैं बवासीर के मस्से सुखकर गिर जायेंगे।

2. बवासीर के मस्सो ( Piles Warts ) को हटाने के लिए सेहुंड के दूध मैं हल्की सी हल्दी मिला लीजिये और इस लैप की एक बूंद को बवासीर के मस्से पर लगाइये कुछ दिनों मैं मस्से सूखने लग जायेंगे।

3. बवासीर के मस्सो को जड़ से खत्म करने के लिए 20 ग्राम नीला थोथा और 40 ग्राम अफीम पीसकर इनको सरसो के तेल मैं पकाये उसके बाद रोजाना सुबह इस लेप को रुई की मदद से मस्सो के ऊपर लगाए कुछ दिनों मैं मस्से सूख जायेंगे।

4. नीम के मुलायम पत्तो को घी मैं हल्का सा भूनकर इसमें थोड़ा सा कपूर डालकर इसकी टिकिया बना लीजिये अब रोजाना एक टिकिया अपने गुदाद्वार पर बांधने से बवासीर के मस्से ( Piles Warts ) हमेशा के लिए खत्म हो जायेंगे।

5. आक के पत्तो को सहजन के पत्तो के साथ मिलकर इसका लैप बना लीजिये और फिर बवासीर के मस्सो पर लगाइये आप देखेंगे की मस्से धीरे धीरे खत्म हो रहे है।

6. मलद्वार के मस्सो को जड़ से खत्म करने के लिए आपको नीम के तेल, थोड़ी सी हल्दी और तोरई का रस लेना है और इन तीनो को आपस मैं मिलाकर रोजाना नियमित रूप से मस्सो पर लगाना है यह तरीका बवासीर के रामबाण इलाज ( Piles Treatment At Home ) के लिए जाना जाता है।

Piles Treatment
Piles Treatment At Home

बवासीर का घरेलू उपाय [ Piles Treatment At Home ] :

1. बवासीर का इलाज ( Piles Treatment ) मैं हल्दी काफी ज्यादा उपयोगी है क्योकि हल्दी मैं प्राकृतिक एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते है जो की घाव को भरने और सूजन को कम करने के काम आते है।

बवासीर के मस्से सुखाने के लिए आपको एक चम्मच देसी घी लेना है और उसमे आधा चम्मच हल्दी मिला लेना है और इस लेप को बवासीर के मस्सो ( Piles Warts ) पर लगाना है।

अगर आप के पास देसी घी नहीं है तो आप घी की जगह पर एलोवेरा जेल का प्रयोग भी कर सकते है।

2. आप सभी केले के बारे मैं तो जानते ही होंगे केला कही सारे पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है और बवासीर का इलाज के लिए केला बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होता है,

बस आपको करना यह है की एक पका हुआ केला लेकर आना है और उसे बीच मैं से काट लेना है और फिर इस पर थोड़ा सा कत्था छिड़क कर रात भर खुले आसमान के निचे छोड़ देना है,

और फिर अगली सुबह इसे खा लेना है। इस बवासीर का घरेलू उपाय को करने के बाद केसा भी बवासीर क्यों न हो 5 से 7 दिन मैं आपको असर नजर आ जायेगा।

3. जब भी आप रात को सोने के लिए जाये तो सोने से पहले लहसुन की एक कली को छीलकर गुदा द्वार के रस्ते अंदर डाले यह खुनी बवासीर का रामबाण इलाज ( Piles Treatment At Home ) है,

लेकिन इस उपाय मैं काफी ज्यादा दर्द और तकलीफ हो सकती है इसीलिए इस उपाय को करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर ले लीजिये।

4. खुनी बवासीर का रामबाण इलाज ( Piles Treatment In Hindi ) के लिए नारियल की जटा को जलाकर इसकी रख को एक कांच की शीशी मैं भरकर रख लीजिये और फिर,

रोजाना दिन मैं 3 बार एक कप छाछ या दही मैं लगभग 3 ग्राम जटा की राख को मिलाकर खाने से पाइल्स से खून आना बंद हो जायेगा।

यह बवासीर का घरेलू उपाय किसी भी बवासीर की दवा से कही ज्यादा असरदार है लेकिन याद रहे की बवासीर के इस उपाय को सिर्फ एक दिन ही करना है अगर बवासीर पुराना है तो 2 से 3 दिन कीजिये आपको आराम मिलने लगेगा।

5. बवासीर के मस्से ( Piles Warts ) की सूजन, जलन, दर्द और खारिश से आराम पाने के लिए आपको 80 ग्राम अरंडी का तेल लेकर इसे हल्का सा गरम कर ले और फिर इसमें 10 ग्राम कपूर मिला कर इसका लेप बना ले।

अब बवासीर के मस्से को धोकर कपड़े से अच्छे से साफ कर लीजिये और फिर इस लेप को मस्सो पर लगाकर हल्की मालिश कीजिये। रोजाना दिन मैं 2 बार इस उपाय को करने से आपको आराम मिलेगा।

6. एक गिलास ताज़े दूध मैं 1 निम्बू को निचोड़कर तुरंत इस दूध को पि जाये। आपको यह उपाय 6 से 7 दिनों तक लगातार करने से बवासीर से आराम मिलेगा।

7. बवासीर के मस्से की दवा पतंजलि दिव्य अर्श कल्प वटी ( Piles Medicine Patanjali ) बवासीर के आयुर्वेदिक इलाज के लिए काफी ज्यादा अच्छी मानी जाती है ऐसा बाबा रामदेव जी कहते है।

पतंजलि दिव्य अर्श कल्प वटी की दिन मैं 1 या 2 गोली पानी या लस्सी के साथ ले सकते है।

Patanjali Divya Arsh Kalp Vati

Piles Treatment
Piles Treatment In Hindi

8. अगर बवासीर ठीक होने के बाद ( Piles Treatment ) भी बार – बार हो जाता है या फिर पुराना बवासीर है तो ऐसी परेशानी मैं आपको करना यह है की,

दोपहर का खाना खाने के बाद छाछ मैं पीसी हुई अजवाइन और थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाकर इसका सेवन करना चाहिए और अपने भोजन मैं मूली की सब्जी या मूली के पत्तो को जरूर शामिल करना चाहिए।

9. ज्यादातर देखने को मिला है की जिन लोगो को कब्ज की शिकायत बहुत ज्यादा होती है उन्हें बवासीर की समस्या काफी आसानी से हो जाती है इसीलिए आप सभी को कब्ज की परेशानी से हमेशा दूर रहना चाहिए।

10. बवासीर के मस्सों का होम्योपैथिक इलाज ( Homeopathic Treatment) करने के लिए इग्नेशिया 200, हैमामेिलस Q, सल्फर 3-4-200, एकोनाइट 30, मूलेन आयल और हैमामेिलस मूलार्क ये सब होम्योपैथिक दवाईयां उपयोग मैं लायी जाती है तो इन दवाइयों का उपयोग करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर ले लीजिये।

बवासीर में क्या नहीं खाना चाहिए :

1. अगर आपको बवासीर की समस्या ( Ayurvedic Piles Problem ) है तो आपको तेज़ मिर्च मसले वाले भोजन से बचना चाहिए, ज्यादा चटपटा और तीखा भोजन बिलकुल भी नहीं खाना चाहिए।

2. बवासीर के मरीजों को चाय और कॉफी का सेवन कम से कम करना चाहिए ( Piles Treatment At Home ).

3. आपको बवासीर की समस्या है तो आपको उड़द की डाल, मांस, मछली,खट्टी चीजे या फिर बासी खाना खाने से हमेशा बचना चाहिए।

4. बवासीर के मरीज आलू, बेंगन या फिर बाहर के खाने से हमेशा बचे रहे।

5. मांस, मदिरा, शराब और धूम्रपान से हमेशा दूर रहे ताकि बवासीर की परेशानी से जल्दी छुटकारा मिल सके।

आप सभी को खुनी बवासीर का रामबाण इलाज [ Piles Treatment ] की यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताये और अगर आपके पास कोई सुझाव है तो हमारे साथ जरूर शेयर कीजिये ताकि हम आपकी जानकारी लोगो तक पहुंचा सके।

मैं हेमंत जारोलिया ( Hemant Jarolia ) आप सभी के लिए हर दिन सेहत ( Health ), प्रौद्योगिकी ( Technology ), यात्रा ( Travel ), सामान्य तथ्यो ( General Facts ) से जुड़ी हुई जानकारिया लेकर आता हूँ।

आशा करते है की आपको हमारे ( Jarolias ) द्वारा दी गयी जानकारी से आप संतुष्ट हुए होंगे अगर आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी अच्छी लगी हो तो हमे कमेंट करके जरूर बताये।

और अगर आपको हमारा ब्लॉग पसंद आया हो तो हमे Subscribe जरूर करे ताकि आगे की जानकारिया आपको समय पर मिल सके।

Leave a Reply